बेहद गंभीर विकार है Guillain Barre Syndrome, जानें इसके लक्षण

गुइलेन बैरे सिंड्रोम (Guillain Barre Syndrome) एक दुर्लभ ऑटो इम्यून विकार है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली परिधीय तंत्रिका तंत्र (पीएनएस) की नसों पर हमला करती है।

Sandesh Wahak Digital Desk: गुइलेन बैरे सिंड्रोम (Guillain Barre Syndrome) एक दुर्लभ ऑटो इम्यून विकार है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली परिधीय तंत्रिका तंत्र (पीएनएस) की नसों पर हमला करती है। यह एक प्रकार का गंभीर विकार है। इसके प्रारंभिक लक्षण अंगों में कमजोरी, झुनझुनी और सुन्नता है। यह अंततः पक्षाघात का कारण बन सकता है। लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए उपचार के पारंपरिक तरीके के साथ-साथ होम्योपैथिक उपचार का भी उपयोग किया जा सकता है।

गुइलेन बर्रे सिंड्रोम (Guillain Barre Syndrome) के होने का सटीक कारण अभी भी अज्ञात है। इस सिंड्रोम में प्रतिरक्षा प्रणाली (जो आमतौर पर बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी जैसे सूक्ष्मजीवों को नष्ट करने की क्रिया में आती है) एक गलत प्रतिक्रिया के कारण तंत्रिका कोशिकाओं पर हमला करना शुरू कर देती है जिससे सबसे पहले पीड़ित मरीज को पक्षाघात अथवा पूरे शरीर की मांसपेशियों में कमजोरी उत्पन्न हो जाती है। ज्यादातर मामलों में यह सांस की बीमारी या पाचन तंत्र के संक्रमण के कुछ दिनों या हफ्तों बाद होता है। किसी भी आयु वर्ग के व्यक्ति इससे प्रभावित हो सकते हैं लेकिन बढ़ती उम्र के साथ जोखिम बढ़ जाता है।

लक्षण

शुरुआत में पैरों, पंजों और पैरों में झुनझुनी या कमजोरी महसूस की जाती है। बाद में यह ऊपरी शरीर, बाहों, उंगलियों तक फैल जाता है। कुछ मामलों में (लगभग 10%) प्रारंभिक लक्षण हाथ या चेहरे में हो सकते हैं। स्थिति की प्रगति के साथ मांसपेशियों में कमजोरी के बाद पक्षाघात दिखाई दे सकता है। इसके लक्षणों में झुनझुनी, चुभन संवेदना और सुइयों की की तरह हाथ के उंगलियों, कलाई, पैर की उंगलियों, टखनों में संवेदनाएं शामिल हो सकती हैं। अगले पैरों में मांसपेशियों की कमजोरी है जो ऊपरी शरीर में फैलती है। चलने में कठिनाई होती है और कभी-कभी ऐसा व्यक्ति सीढ़ियों से चलने या चढ़ने में असमर्थ होता है।

उपरोक्त लक्षणों की प्रगति की संभावना जल्दी से होती है जिसके परिणामस्वरूप कुछ लोगों में बस कुछ ही घंटों में गंभीर स्थिति हो सकती है। हालांकि इस गंभीर बीमारी होने के बाद मरीज के ठीक हो जाने की काफी संभावना रहती है।

Guillain Barre Syndrome के लिए उपचार

गुलियन बैरी सिंड्रोम एक गंभीर विकार है और इसके लक्षणों के प्रबंधन के लिए सबसे उपयुक्त दवा का चयन पूर्ण केस विश्लेषण के बाद ही किया जाता है, इसलिए चिकित्सक के मार्गदर्शन के अनुसार किसी भी होम्योपैथिक दवा को लेना चाहिए और स्वयं को कभी भी निर्धारित नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही अन्य चिकित्सा के साथ ही साथ फिजियोथैरेपी की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

Also Read: हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो खाएं Sunflower के बीज, Cholesterol भी होगा कम

Get real time updates directly on you device, subscribe now.