हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो खाएं Sunflower के बीज, Cholesterol भी होगा कम

सूरजमुखी (Sunflower) दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों में से एक है। यह न सिर्फ देखने में बेहद खूबसूरत है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Sandesh Wahak Digital Desk: सूरजमुखी (Sunflower) दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों में से एक है। यह न सिर्फ देखने में बेहद खूबसूरत है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। सूरजमुखी के फूलों के बीजों में कई ऐसे औषधीय गुण छिपे होते हैं, जिनके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। कई शोधकर्ता इस बीज के औषधीय गुणों के बारे में जान चुके हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे क्या-क्या है?

सूरजमुखी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants in Sunflower Seeds) और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस बीज में फ्लेवोनॉयड्स, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन मौजूद होते हैं, जो दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

ब्लड शुगर को कम करता है Sunflower के बीज

सूरजमुखी के बीजों के जरिए भी कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। इन बीजों में ओमेगा फैटी एसिड होता है जो रक्त वाहिकाओं के लिए फायदेमंद होता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल बढऩे का खतरा कम हो जाता है। सूरजमुखी के बीजों का सेवन महिलाओं को स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

सूरजमुखी के बीज में लिग्नन मौजूद होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लिग्नन एक प्रकार का पॉलीफेनोल है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है।

मानसिक स्वास्थ्य में है फायदेमंद

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seed) आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं। इन बीजों में कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिमाग के विकास में फायदेमंद हो सकते हैं। सूरजमुखी के बीज में आयरन, जिंक और कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। हड्डियां मजबूत होने से शरीर को ताकत भी मिलती है।

Also Read: Vitamin D की कमी होगी पूरी, अगर आपकी लाइफस्टाइल का हिस्सा हों ये आदतें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.