भारत के तकनीकी तंत्र को बढ़ाने में ‘AI’ डिजिटल बदलाव को देगी गति: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कहना है कि भारत के तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने में एआई (AI) की क्षमता वास्तव में विशाल है।

Sandesh Wahak Digital Desk: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कहना है कि भारत के तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने में एआई (AI) की क्षमता वास्तव में विशाल है। प्रधानमंत्री मोदी ने चैटजीपीटी (ChatGPT) का निर्माण करने वाली कंपनी ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन से बृहस्पतिवार को हुई मुलाकात के बाद यह बात कही है। मोदी और ऑल्टमैन ने इस दौरान एआई के नियमन से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, उपयोगी बातचीत के लिए ऑल्टमैन का धन्यवाद। भारत के तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने में एआई की क्षमता (AI capability) वास्तव में विशाल है और वह भी विशेष रूप से युवाओं के बीच। हम उन सभी सहयोग का स्वागत करते हैं जो हमारे नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए हमारे डिजिटल बदलाव (digital transformation) को गति दे सकते हैं।

इससे पहले, ऑल्टमैन ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के दौरान उनके बीच भारत में तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि भारत को कृत्रिम मेधा से कैसे लाभ हो सकता है, इस बारे में भी प्रधानमंत्री से चर्चा हुई।

Also Read: महाराष्ट्र : हिंसा के बाद कोल्हापुर की स्थिति सामान्य, 36 लोगों को गिरफ्तार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.