Health Tips: सलाद में शामिल करें ये फल और सब्जियां, कई तरह की परेशानियों होंगी दूर

आप सभी जानते हैं और मानते भी हैं कि सलाद खाना स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होता है और करीब-करीब सभी घरों में सलाद खाया जाता है। सलाद को बनाना भी बहुत आसान होता है।

Sandesh Wahak Digital Desk: आप सभी जानते हैं और मानते भी हैं कि सलाद खाना स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होता है और करीब-करीब सभी घरों में सलाद खाया जाता है। सलाद को बनाना भी बहुत आसान होता है। इसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और यह कई पौष्टिक तत्वों से परिपूर्ण होता है। कई तरह के फल और सब्जियों को मिलाकर तरह-तरह के सलाद बनाए जा सकते हैं।

सलाद को कुछ लोग शौक से खाते हैं, तो कुछ लोग डाइटिंग के चलते। यह ढेर सारे विटामिन और खनिजों को लेने का सबसे आसान तरीका है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कब्ज और पाचन संबंधी बीमारियों (constipation and digestive ailments) से छुटकारा भी दिलाता है। सलाद में काफी सारी चीजों को शामिल किया जाता है। इसे कई तरह की सब्जी या फल मिक्स कर बना सकते हैं। वहीं कई लोग सलाद में स्प्राउट्स और मूंगफली (Sprouts and Peanuts) भी शामिल करते हैं।

खीरा

गर्मियों के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए सलाद में खीरा जरूर शामिल करें। खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है। साथ ही विटामिन-ए, बी1, बी6, सी, आयरन और पोटेशियम (iron and potassium) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। खीरा पेट से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को भी दूर करता है।

गाजर

अपनी सलाद की प्लेट में गाजर को जरूर शामिल करें क्योंकि गाजर में बीटा कैरोटीन नाम का एक विटामिन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए बेहतर होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण (antioxidant properties) भी पाए जाते हैं जो डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाने का काम करते हैं। गाजर खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और लोग वायरल इंफेक्शन (viral infection) से दूर रह सकते हैं।

टमाटर

सलाद की प्लेट में टमाटर को जरूर रखें। यह हमारे शरीर को एनर्जी देता है। इसके अलावा ये वजन घटाने में भी मदद करता है। इसमें भरपूर फाइबर होता है जो हमें स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही टमाटर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती।

ककड़ी

गर्मियों के मौसम में ककड़ी खाना बहुत फायदेमंद (eating cucumber is very beneficial) होता है। इसमें विटामिन-सी, ए, के, ल्यूटिन आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही इसमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या से दूर रखती है। गर्मी के मौसम में अपनी सलाद की प्लेट में ककड़ी को जरूर शामिल करे।

संतरा

सलाद की प्लेट में सब्जियों के अलावा संतरे को भी शामिल किया जा सकता है। रोज एक संतरा सलाद में डालकर खा सकते हैं। ये सेहत के लिए पोषक तत्व का भंडार (nutrient stores) है। इसके अलावा फ्रूट सलाद बनाते समय संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान देने योग्य बातें

अगर आप किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं तो अपने चिकित्सक की सलाह लेकर ही सलाद खाएं। अपने मन से ऐसा कुछ भी ना खाएं जो आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए अहितकर हो।

Also Read:

Get real time updates directly on you device, subscribe now.