AKTU में बीटेक और एमसीए छात्रों को पीएचडी में मिलेगा दाखिला, ये है शर्त

पीएचडी ऑर्डिनेंस के बदलाव के प्रस्ताव को मिली मंजूरी, वास्तुकला एवं योजना संकाय में आईक्यूएसी के गठन पर बनी सहमति, विद्या परिषद ने अपनी बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी।

Sandesh Wahak Digital Desk: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में अब बीटेक और एमसीए उपाधि धारकों को पीएचडी में सीधे दाखिला मिलेगा। इसके लिए छात्र को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होना जरुरी है। इसको एकेटीयू की विद्या परिषद ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। साथ ही शनिवार को सम्पन्न बैठक में विद्या परिषद ने अन्य कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर अपनी मुहर लगाई है।

एकेटीयू विद्या परिषद की बैठक (AKTU Academic Council meeting) की अध्यक्षता कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने की। इसमें पीएचडी ऑर्डिनेंस में बदलाव के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। इसके तहत बीटेक और एमसीए धारी प्रथम श्रेणी में पास छात्रों को सीधे पीएचडी में प्रवेश मिल सकेगा। हालांकि इसके लिए कुछ औपचारिकताएं होंगी। एमटेक की प्रवेश परीक्षा सीयूईटी और गेट के जरिए लेना होगा। कोर्स वर्क पूरा करने के बाद निर्धारित ग्रेड मिलने पर पीएचडी में माइग्रेट करने का अवसर दिया जाएगा अन्यथा की स्थिति में एमटेक निर्धारित ऑर्डिनेंस के तहत चलता रहेगा।

पीएचडी ऑर्डिनेंस की व्यवस्था लागू रहेगी

वहीं पीएचडी में माइग्रेट करने पर पीएचडी ऑर्डिनेंस की व्यवस्था लागू रहेगी। प्रस्ताव के अनुसार सहायक प्रोफेसर स्तर पर चार एवं सह प्रोफेसर स्तर पर 6 अधिकतम पीएचडी रजिस्टर्ड छात्र, हो सकेंगे। साथ ही लगातार तीन आरडीसी बैठकों में गायब रहने पर या संतोषजनक प्रगति वाले शोधार्थियों का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा।

बीटेक कोर्स में शामिल हुआ योगा व स्पोर्ट्स

प्रत्येक शैक्षिक वर्ष में पीएचडी छात्रों को भी रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। वहीं राष्टीय शिक्षा नीति 2020 के तहत बोर्ड ऑफ स्टडीज का पुनर्गठन कर उसमें छात्रों को भी शामिल करने पर मुहर लगी। वहीं बीटेक द्वितीय सेमेस्टर के पाठ्यक्रम में योगा और स्पोर्ट्स को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। वास्तुकला एवं योजना संकाय में आंतरिक गुणवत्ता सेल यानि आईक्यूएसी के गठन के प्रस्ताव पर भी सहमति दी गयी है।

Also Read: SSB में सब इंस्पेक्टर के 111 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, जानें क्या है चयन प्रक्रिया

Get real time updates directly on you device, subscribe now.