देश की पहली Night Safari का आनंद लेंगे लखनऊवासी, 350 एकड़ में दिखेगी इसकी भव्यता

यूपी के पर्यटन विभाग द्वारा लखनऊ में देश की पहली नाइट सफारी (Night Safari) शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

Sandesh Wahak Digital Desk: यूपी के पर्यटन विभाग द्वारा लखनऊ में देश की पहली नाइट सफारी (Night Safari) शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। बता दें दुनिया की पहली नाइट सफारी (सिंगापुर में) की तर्ज पर यह लखनऊ में बनने वाली नाईट सफारी 350 एकड़ में कुकरैल वन क्षेत्र में 2027.46 हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित की जायेगी तथा 150 एकड़ में जूलॉजिकल पार्क बनाया जायेगा। लखनऊ के ऐतिहासिक नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान को वर्तमान स्थान से नाइट सफारी में स्थानांतरित किया जाएगा। कुकरैल नदी को सुंदर रिवरफ्रंट के रूप में विकसित किया जाएगा। नाइट सफारी में टॉय ट्रेन भी चलाई जाएगी।

Night Safari

75 एकड़ में टाइगर सफारी बनाने की योजना

लखनऊ बनने वाली यह देश की पहली नाइट सफारी होगी। देश में फिलहाल 13 ओपन डे सफारी हैं, लेकिन एक भी नाइट सफारी नहीं है। नाइट सफारी का प्रवेश द्वार भव्य और आकर्षक होगा। यहां इंटरप्रिटेशन सेंटर, बटरफ्लाई इंटरप्रिटेशन सेंटर भी बनाया जाएगा। इसके अलावा 75 एकड़ में लेपर्ड सफारी, 60 एकड़ में बियर सफारी और 75 एकड़ में टाइगर सफारी बनाने की योजना है।

Night Safari

जंगली जानवरों को बाड़े की जगह खुले आसमान में केटल ग्रिड में रखा जाएगा। यहां ओपन एयर नाइट जू होगा, जो सिर्फ रात में ही खुलेगा। रात को सफारी में चांद की रोशनी की तरह कम रोशनी में भी जानवरों के लिए व्यवस्था की जाएगी।

Night Safari

नाइट सफारी में होगा फ़ूड कोर्ट

पर्यटकों के लिए दिन में आधुनिक थीम पार्क बनाया जाएगा। विश्वस्तरीय सुविधाओं के तहत नाइट सफारी में ट्रेन की सवारी और स्थानीय गाइडों के साथ जीप की सवारी भी शामिल होगी। इसके अलावा कैनोपी वॉक, कैंपिंग एक्टिविटी, माउंटेन बाइक ट्रैक, वॉल क्लाइंबिंग, ट्री टॉप रेस्टोरेंट, नेचर ट्रेल और फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

सीएम योगी ने Night Safari के पीएम मोदी का किया आभार

दरअसल, पिछले महीने सेंट्रल जू अथॉरिटी की टेक्निकल कमेटी ने राजधानी लखनऊ की प्रथम नाइट सफारी और नए प्राणी उद्यान प्रोजेक्ट को मान्यता दी है। इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपना आभार भी व्यक्त किया था। पिछले साल ही योगी सरकार ने सिंगापुर के जैसा ही देश के पहले नाइट सफारी के साथ ही जैव विविधता पार्क यहां बनवाने का फैसला किया था।

Also Read: अखिलेश का छोड़ साथ, जयंत पकड़ेंगे किसका हाथ

Get real time updates directly on you device, subscribe now.