Samsung के 31000 कर्मचारियों ने शुरू की हड़ताल, जाने क्या है कारण

Samsung Workers on Strike : दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निर्माता कंपनी सैमसंग में बड़ी हड़ताल शुरू हुई है. दक्षिण कोरिया में लगभग 31000 कर्मचारी एक साथ बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की सबसे बड़ी यूनियन ने इस हड़ताल का आह्वान किया है.

इससे पहले कर्मचारियों ने तीन दिन की आंशिक हड़ताल का आह्वान किया था. मांगे पूरी न होने से उन्होंने लंबी स्ट्राइक पर जाने का फैसला लिया है. सैमसंग की इस हड़ताल से पूरी दुनिया में बुरा असर पड़ सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, द नेशनल सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स यूनियन (NSEU) ने बताया कि इस हफ्ते की शुरुआत में सेमीकंडक्टर डिवीजन में काम करने वाले लगभग 6000 कर्मचारियों ने हड़ताल शुरू की थी. अब इसमें लगभग 31 हजार लोग शामिल हो चुके हैं.

No 'Made in China' Samsung smartphones now; company ends production in the  country, ET BrandEquity

सैमसंग के कुल कर्मचारियों का एक चौथाई हिस्सा एनएसईयू के सदस्य हैं. इन सभी ने बेहतर सैलरी और काम की परिस्थितियां ठीक करने की मांग की है. यूनियन ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सैमसंग ने जल्द वार्ता शुरू नहीं की तो उन्हें बहुत पछताना पड़ेगा।

यूनियन के एक लीडर सून वूमोक ने कहा कि स्ट्राइक के चलते बंद हुई फैक्ट्रियों को दोबारा शुरू करने में बहुत समय जाया होगा. सैमसंग ने दावा किया था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बूम के चलते दूसरी तिमाही में उनके ऑपरेशंस सालाना आधार पर लगभग 1450 फीसदी बढ़ जाएंगे.

साथ ही साल 2024 की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 10 गुना बढ़ा था. हालांकि, वर्कर्स का आरोप है कि इतनी अच्छी वित्तीय स्थिति का असर उनकी सैलरी पर नहीं दिखाई दे रहा.

 

Also Read : Budget 2024 से पहले बड़े अर्थशास्त्रियों से सुझाव लेंगे पीएम मोदी, गुरुवार को करेंगे मुलाकात

Get real time updates directly on you device, subscribe now.